Breaking News देश -विदेश स्लाइडर

PM Kisan: 31 मार्च तक करा लें रजिस्ट्रेशन, सीधे खाते में आएंगे 4000 रुपये, जानें कैसे?

नई दिल्ली: अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi) में अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 31 मार्च तक करा लें ऐसा करने से आपको डबल फायदा मिलेगा. बता दें अगर आप 31 मार्च से पहले आवेदन करते हैं और आपका एप्लीकेशन स्वीकार हो जाता है तो आपको मार्च के महीने में मिलने वाली किस्त के 2000 रुपये भी मिलेंगे.

इसके साथ ही अप्रैल महीने में भी आपको 2000 रुपये का फायदा होगा. केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को तीन किस्तों में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है.



आपको बता दें हर वित्त वर्ष में पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है. यानी आठवीं किस्त या यूं कहें कि अप्रैल-जुलाई की किस्त होली के बाद कभी भी आ सकती है.

इस तरह घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

>> आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं.

>> यहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है. अब नया पेज ओपन होगा.

>> अब यहां अपना आधार नंबर एंटर करें इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा.

>> रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सभी जानकारी भरनी होगी.

>> आप किस राज्य से हैं, कौन सा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी.



>> अब आपको बैंक डिटेल्स और आधार की जानकारी भरनी है.

>> सभी जानकारियां भरने के बाद डिटेल्स को सेव कर दें.

>> आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया
इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.



रजिस्ट्रेशन के समय देनी होगी ये जानकारी
2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

यह भी देखें:

छत्तीसगढ़ में चक्रवाती घेरा अब भी सक्रिय… इन जिलों में आज हो सकती है हल्की बरसात… बिजली गिरने का भी खतरा…