देश -विदेश स्लाइडर

पोकरण फायरिंग रेंज में अभ्यास के दौरान गन का बैरल फटा… BSF का जवान शहीद 2 घायल…

जैसलमेर. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जैसलमेर जिले में मंगलवार शाम को बड़ा हादसा हो गया. यहां सेना की पोकरण फायरिंग रेंज में अभ्यास के दौरान एक गन का बैरल फट गया. इससे बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया और दो गंभीर रूप से घायल हो गये. घायल जवानों को जोधपुर रेफर किया गया है. शहीद हुआ जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाला था.

जानकारी के अनुसार हादसा सेना की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में कल शाम को हुआ. उस समय वहां बॉर्डरसिक्योरिटी फोर्स की 1077 रेजिमेंट की टुकड़ी अभ्यास करने में व्यस्त थी. फायरिंग के इस अभ्यास में 5 जवान हिस्सा ले रहे थे. इसी दौरान 105 एमएम गन का बैरल अचानक फट गया. इससे 3 जवान गंभीर रूप से घायल हो गये. उनको तत्काल पोकरण अस्पताल ले जाया गया. वहां जवान सतीश कुमार को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया.आगरा के रहने वाले थे शहीद सतीश कुमार वहीं अन्य 2 घायल जवानों आबिद अली और महेशचंद्र को प्राथमिक उपचार देने के बाद जोधपुर स्थित सेना के हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया. हादसे में शहीद हुये जवान सतीश कुमार उत्तरप्रदेश के आगरा के रहने वाले थे. बीएसएफ के अधिकारियों ने जवान के परिजनों को सूचना दे दी है.

परिजनों के आने के पश्चात शहीद के शव का पोस्टमार्टम कराया जायेगा.फायरिंग रेंज में कई बार हो चुके हैं हादसे. उल्लेखनीय है कि सेना की फील्ड फायरिंग रेंज में इस फायरिंग रेंज में अभ्यायस भी लगातार चलते रहते हैं. अभ्यास के दौरान तमाम सावधानियां रखने के बावजूद कई बार हादसे हो चुके हैं. इनमें कई दफा जवान अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.