टेक्नोलॉजी देश -विदेश स्लाइडर

ALERT ! इन पॉपुलर ऐप्स के 300 करोड़ यूजर्स का पासवर्ड हुआ लीक… फटाफट चेक करें अपनी डिटेल…

Gmail, Netflix और Linkedin पर अकाउंट रखने वाले यूजर्स को यह खबर बड़ा झटका दे सकती है क्योंकि दुनिया भर के 300 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हो चुका है. लीक हुए डेटा में यूजर्स की आईडी और पासवर्ड जैसी खास जानकारी शामिल है.

The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक इस डेटा लीक को सबसे बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच माना जा रहा है और इसमें Gmail, Netflix और Linkedin के 300 करोड़ लोगों के पासवर्ड लीक हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार यह पहली बार हुआ है कि किसी डेटा लीक में Netflix और Linkedin के प्रोफाइल भी शामिल हैं .

1500 करोड यूजर्स के डेटा पर हैकर्स ने लगाई सेंध

रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने लगभग 1500 करोड़ अकाउंट्स को टार्गेट किया था जिसमें से लगभग 300 करोड़ यूजर्स के आईडी और पासवर्ड को हैक किया गया है. इसमें Linkedin और Netflix के 11.7 करोड़ यूजर्स का डेटा भी शामिल हैं. इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि हैकर्स ने इस डेटा को ऑनलाइन अपलोड भी कर दिया है और वे इसका इसका इस्तेमाल दूसरे अकाउंट को हैक करने के लिए कर सकते हैं.

जानें आपका अकाउंट हैक हुआ या नहीं अगर आप भी Gmail, Netflix या फिर Linkedin यूजर हैं और अपने अकाउंट के लीक को लेकर जानकारी पाना चाहते हैं तो फिक्र करने की जरूरत नहीं.

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इसकी जानकारी पा कसते हैं. इसके लिए आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपनी Email ID डालनी होगी. इसके बाद यदि आपकी आईडी लीक हुई होगी तो आपको ‘We haven’t found your email among the leaked ones’ का मैसेज मिलेगा.

वहीं अगर आईडी लीक नहीं हुई होगी तो ‘We haven’t found your email among the leaked ones’ का मैसज मिलेगा. इसके साथ वेबसाइट पर आपको इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि अगर आपका अकाउंट लीक हुआ है तो आपको क्या करना होगा. इसमें बताया गया है कि अगर आपका अकाउंट लीक हुआ है तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल लें और हमेशा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें जिससे आपका अकाउंट सिक्योर रहे.