Breaking News देश -विदेश स्लाइडर

आज का मौसम: इन राज्‍यों में बारिश का अनुमान…

नई दिल्‍ली. देश में इन दिनों ठंड (Winter) का असर तेज है. पहाड़ी इलाकों के साथ ही देश के मैदानी इलाकों में पर सर्दी पड़ रही है. इसके साथ ही कोहरा (Fog) और शीत लहर (Cold Wave) ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है. ताजा मौसम हालात पर नजर डालें तो अभी ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं जताई जा रही है.

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अफगानिस्‍तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका सीधा असर मंगलवार से भारत के हिमालयी क्षेत्र पर पड़ रहा है. साथ ही भारत के मैदानी हिस्‍से बुधवार से इसके प्रभाव में आएंगे. इससे ठंड की स्थिति बनी रहेगी.



मौसम विभाग के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभी के कारण 3 और 4 फरवरी को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही बर्फबारी होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है. वहीं उत्‍तराखंड में ये स्थिति 4 और 5 फरवरी को रहेगी.

आईएमडी के अनुसार हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ हिस्‍सों में 4 फरवरी को अधिक बर्फबारी और बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी की निम्‍न हवाएं मिलने से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तरी राजस्‍थान, उत्‍तर पश्चिम मध्‍य प्रदेश, पश्चिमी यूपी और दिल्‍ली में भी 4 फरवरी को गरज के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वी यूपी, पूर्वी मध्‍य प्रदेश और उत्‍तरी छत्‍तीसगढ़ में 5 फरवरी को तेज गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.