देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान… पैसों को रखना है सुरक्षित तो फॉलो करें ये 4 टिप्स…

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of india) ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें. ऐसा करने से आप अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धो सकते हैं. इसके अलावा बैंक ने कहा कि इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप से भी सावधान रहें.

बैंक की ओर से ग्राहकों के लिए सेफ्टी टिप्स भी दिए गए हैं. बैंक ने ग्राहकों से कहा कि किसी भी ऐप के चक्कर में न पड़े. इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है. बता दें ये ऐप लोगों को मिनटों में लोन देने के बहाने से अपने चक्कर में फंसा लेते हैं और उनकी ऊंची दरों पर लोन देते हैं. ये ऐप करीब 35 फीसदी की दर पर लोन देते हैं.



SBI ने किया ट्वीट
SBI ने ट्वीट में लिखा कि कृपया अप्रमाणिक लिंक पर क्लिक न करें. SBI या किसी अन्य बैंक का प्रतिरूपण करने वाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें. अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए https://bank.sbi पर जाएं.

बैंक ने इंस्टेंट लोन के जाल में फंसने से बचने के टिप्स भी बताए हैं.

>> लोन लेने से पहले नियम और शर्तों को अच्छे से जांच लें.

>> इसके अलावा किसी भी संदेहजनक लिंक पर क्लिक करने से बचें.

>> डाउनलोड करने से पहले ऐप की ऑथेंटिसिटी चेक कर लें.

>> बैंक ने कहा, अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://bank.sbi पर जाएं.

वसूलते हैं मोटा चार्ज
आपको बता दें इंस्टेंट लोन देने वाले ये ऐप प्रोसेसिंग के नाम पर मोटी फीस वसूलते हैं. बता दें कि कुछ लोगों ने आर्थिक तंगी के चलते लॉकडाउन के दौरान लोन लिया था. लेकिन जब ये लोग इसे 7 दिन के अंदर नहीं चुका पाए. तो उनके पास धमकी भरे कॉल आने लगे. इसलिए इस तरह के ऐप से सावधान रहें.



शेयर न करें डिटेल्स
इसके अलावा बैंक ने कहा कि अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.