ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

एक बार फिर बदलने जा रही है आपकी कॉलर ट्यून… अब नहीं सुनाई देगी ‘बिग बी’ की आवाज…

2020 के जाने के साथ ही कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम अच्छी खबरें सामने आने लगी हैं. एक ओर जहां 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो रही है वहीं दूसरी ओर अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी काफी कम हो चली है. इसके अलावा एक और जरूरी बात है जिससे देश की बड़ी आबादी काफी परेशान थी, वो थी आपकी कॉलर ट्यून. जी हां, अब आपको उस पुरानी कॉलर ट्यून से छुटकारा मिलने जा रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते साल 2020 के 6 महीनों से ज्यादा वक्त हमने एक कॉलर ट्यून सुनी जिसकी शुरुआत खांसी की आवाज के साथ होती थी. उसके बाद हमारे फोन पर बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की आवाज में कॉलर ट्यून आई. जिसमें वो कहते हैं, “कोविड- 19 से पूरा देश नहीं पूरा विश्व लड़ रहा है…” आगे वह कोरोना से बचने के लिए “समय-समय पर हाथ धोना, मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना” जैसे तरीकों को विस्तार से बताते हैं.



अब, 16 जनवरी को भारत में शुरू होने वाले कोविड- 19 वैक्सीनेशन की अंतिम उलटी गिनती के साथ, हमें एक नए कॉलर ट्यून के साथ बधाई दी जाएगी. नई कॉलर ट्यून में एक महिला की आवाज है. इसका उपयोग कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव के बारे में जागरूकता के लिए किया जाएगा.

कॉलर ट्यून एक सुरीली धुन के साथ फीमेल आवाज में कहती है, “नया साल कोविड- 19 की वैक्सीन के रूप में नई आशा की किरण लेकर आया है”. कॉलर ट्यून में आगे सुनाई देता है, “भारत में बनी वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है… कोविड के विरुद्ध हुम प्रति-रोधक क्षमता देती है… भारतीय वैक्सीन पर भरोसा करें… अफवाहों पर भरोसा ना करें…”.

यह संदेश जनता से अपील करता है कि वे भारत में बने स्वदेशी वैक्सीनों पर विश्वास रखें और अफवाहों पर भरोसा न करें. संदेश यह भी स्पष्ट करता है कि वैक्सीन लगवा लेने के बाद भी लोगों को अभी कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन जारी रखना चाहिए, जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए नारे “दवाई भी, कड़ाई भी” (चिकित्सा और सावधानी दोनों) पर भी जोर दिया गया है.