देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

काम की खबर ! करोड़पति बनने का आसान तरीका… आप भी आजमा सकते हैं खुद को… जानिए कैसे…

किसी भी व्यक्ति के सपनों को पूरा होने में अहम योगदान पैसों का है। जिसके पास पैसा होता है वह अपनी अधिकांश इच्छाओं की पूर्ति कर लेता है। इसलिए लोग येनकेन प्रकार से धन कमाना चाहता है। करोड़पति बनना चाहता है। इसलिए अगर आप नौकरी करते हैं तो इसके साथ-साथ पैसे कमाने के अन्य उपाय भी तलाश सकते हैं। नौकरी के साथ बिजनेस करना मुश्किल होता है।

अप्रत्यक्ष रूप से बिजनेस कर सकते हैं। जैसे किसी कंपनी या स्कीम्स में निवेश करके आप धनवान बन सकते हैं। इसके लिए आपको प्लानिंग करनी होगी। अगर आप सही जगह और सही दिशा में निवेश करते हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

करोड़पति बनने के लिए कैसे करें शुरुआत ?

अगर आपने नौकरी करना शुरू कर दिया तो तुरंत ही निवेश की प्लानिंग बनाएं। निवेश करना शुरू कर दें। इसके लिए सबसे पहले दिमागी तौर पर तैयार हो जाएं। हमेशा लॉन्ग टर्म निवेश के बारे में सोचें। भविष्य की प्लानिंग पर काम करें। जहां निवेश कर रहे हैं वहां जोखिम पर भी ध्यान दें ताकि आपका पैसा डूबे नहीं। न्यूनतम जोखिम वालों विकल्पों में निवेश करें। बैंक की बचत योजनाएं, एफडी, आरडी, पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं, शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड्स जैसे कई विकल्प आपके सामने हैं।

हालांकि इक्विटी म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार जोखिम वाले विकल्प हैं। लेकिन जोखिम वाले विकल्पों में रिटर्न काफी बढ़िया मिलता है। अगर आप युवा हैं तो आपका शेयर बाजार, इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। क्योंकि युवा के पास पर्याप्त समय होता है। उन्हें रिकवरी मिल सकती है। जैसे कोरोना महामारी की शुरुआत में शेयर बाजार में काफी गिरावट हुई है। निवेशकों को बहुत नुकसान हुआ था लेकिन शेयर बाजार ने शानदार वापसी की। नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा। निवेशक मालामाल हो गए। इसलिए जहां जोखिम है वहां फायदा होने की भी संभावना अधिक होती है। यह आपको तय करना है कहां निवेश की शुरूआत करें। इसके लिए आप निवेश एक्सपर्ट्स से भी सलाह ले सकते हैं।

करोड़पति बनाने का पहला तरीका

अगर आप शेयर बाजार निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बेहतर विकल्प है। यह शेयर बाजार से अधिक सुरक्षित है। कई म्यूचुअल फंड स्कीम हैं जिसमें पिछले 10 साल में करीब 22 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। अगर आप किसी म्यूचुअल फंड में 10 हजार रुपए से अधिक प्रति महीने एसआईपी करते हैं आप 20 से 22 साल में करोड़पति बन सकते हैं। अगर आप और अधिक निवेश किया तो पहले भी करोड़पति बन सकते हैं। क्योंकि म्यूचुअल फंड में रिटर्न 10 प्रतिशत से अधिक भी मिलता है।

करोड़पति बनाने का दूसरा तरीका

करोड़पति बनने के लिए कई पोपुलर सुरक्षित विकल्प हैं। उनमें से पीपीएफ भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा। इसमें आपको लॉन्ग टर्म निवेश अधिक फायदा पहुंचाएगा। इसमें निवेश से टैक्स छूट भी मिलती है। पीपीएफ अकाउंट बैंक और डाकघर दोनों में खोला जा सकता है। किसान विकास पत्र, सुकन्या योजना में भी निवेश बहुत फायदेमंद है।

पीपीएफ में निवेश पर 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता है। अगर आप पीपीएफ में प्रति महीने 10 हजार रुपए निवेश करते हैं तो 28 साल में 33.60 लाख रुपए निवेश करके एक करोड़ से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। करोड़पति बनने का यह सबसे आसान तरीका है। जोखिम भी नहीं है।