Breaking News ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

उफ्फ ये कोरोना!… अब एक और स्ट्रेन आया सामने… जापान को वायरस में मिले 12 म्यूटेशन…

जापान में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन यह मिला है. ब्राजील से जापान पहुंचे यात्रियों में यह स्ट्रेन मिला है. यह स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मिले अधिक संक्रामक स्ट्रेन से अलग है. जापानी स्ट्रेन के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए वैज्ञानिकों ने स्टडी शुरू कर दी है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ब्राजील से आए चार लोगों में नए स्ट्रेन मिले हैं. जापान ने ब्राजील को नए स्ट्रेन से बारे में बता दिया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी जानकारी भेज दी है.



जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि नया स्ट्रेन अधिक संक्रामक है या नहीं, यह पता लगाने के लिए स्टडी की जा रही है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जापान से उन्हें पता चला है कि कोरोना के नए स्ट्रेन में 12 म्यूटेशन हैं. इनमें एक म्यूटेशन, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोरोना वायरस जैसा ही है. इसकी वजह से संभव है कि जापानी स्ट्रेन भी अधिक संक्रामक हो.

दो जनवरी को टोक्यो एयरपोर्ट पर ब्राजील से आए एक पुरुष यात्री को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जबकि एक महिला यात्री को सिर दर्द और गले में तकलीफ हो रही थी. वहीं, तीसरे यात्री को बुखार था. चार लोगों में सिर्फ एक में कोई लक्षण नहीं था. चारों यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही क्वारनटीन कर दिया गया है.

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद गुरुवार को जापान ने राजधानी टोक्यो और आसपास के चार प्रान्तों में आपातकाल लागू कर दिया था. जापान में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 2 लाख 89 हजार से अधिक हो चुकी है और करीब 4,060 लोगों की देश में कोरोना से मौत हो चुकी है.