ट्रेंडिंग व्यापार स्लाइडर

ATM कार्ड कर रहे हैं इस्तेमाल तो याद रखें ये 9 बातें… नहीं तो हो सकता है नुकसान…

नई दिल्ली: बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों के पैसों को सुरक्षित रखने के लिए टिप्स देते रहते हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State bank of india) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने कहा है कि अगर आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 9 बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है. अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. देशभर में बढ़ रही ऑनलाइन ठगी के चलते बैंक ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है.

SBI ने किया ट्वीट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके ग्राहकों को सिक्योरिटी टिप्स दिए हैं. इन सभी टिप्स का ध्यान आपको एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय रखना है.



ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय याद रखें ये 9 बातें-

>> ATM या फिर POS मशीन पर ATM कार्ड का इस्तेमाल करने के दौरान अपने हाथों से कीपैड को ढक लें, जिससे कोई और आपका पासवर्ड ने देख सके.

>> इसके अलावा अपने पिन की डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें.

>> किसी भी ग्राहकों को अपना पिन नंबर कार्ड पर लिखने जरूरत नहीं है.>> कार्ड डिटेल या पिन पूछे जाने वाले टेक्स्ट मैसेज, ई-मेल्स या कॉल पर रिस्पॉन्स न दें.

>> इसके अलावा अपने बर्थ डेट, फोन नंबर या फिर अकाउंट नंबर को कार्ड के पिन की तरह इस्तेमाल न करें.

>> इसके अलावा अपनी ट्रांजेक्शन रिसेप्ट को संभाल कर रखें या फिर उसको तुरंत डिस्पोज कर दें.

>> ट्रांजेक्शन स्टार्ट करने से पहले स्पाई कैमरे को चेक करें.

>> ATM या फिर POS मशीन के दौरान कीपैड में छेड़छाड़ का ध्यान रखें.

>> ध्यान रखें कि आपका फोन नंबर अकाउंट से जुड़ा रहे जिससे ट्रांजेक्शन अलर्ट्स भी मिलते रहें.

किसी को न दें पर्सनल डिटेल्स की जानकारी
इसके अलावा बैंक ने कहा कि अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

बैंक समय-समय पर जारी करता है अलर्ट
बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट जारी करता रहता है. एसबीआई का मकसद ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है. बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है.