ट्रेंडिंग मनोरंजन स्लाइडर

KBC 12: नेहा शाह नहीं दे पाईं 7 करोड़ की कीमत के इस सवाल का जवाब… क्या आप जानते हैं…

कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन के 7 जनवरी के एपिसोड में मुंबई की नेहा शाह ने 1 करोड़ रुपये की रकम अपने नाम कर ली। बुधवार को वह हॉट सीट पर बैठी थीं और शो समाप्त होने तक 6,40,000 रुपये अपने नाम कर लिए थे। गुरुवार को जब उन्होंने खेलना शुरू किया तो पहला सवाल 12,50,000 रुपये का था और लगातार जीतते हुए वह 1 करोड़ रुपये तक की रकम अपने नाम कर गईं। हालांकि वह 7 करोड़ रुपये की रकम के लिए पूछे गए 16वें सवाल का सही जवाब नहीं दे सकीं और 1 करोड़ रुपये जीतकर गेम से वापस लौटीं। आइए जानते हैं, 7 करोड़ रुपये के किस सवाल का उत्तर वह नहीं दे पाईं और क्या आप जानते हैं उसका सही जवाब…



सवाल: भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टों के बीच हुई 1972 की ऐतिहासिक वार्ता शिमला में कहां हुई थी?

इस सवाल के जवाब के तौर पर चार विकल्प दिए थे।
A) वायसरीगल लॉज
B) गॉर्टन कैसले
C) बार्न्स कोर्ट
D) सेसिल होटल

इस सवाल का सही विकल्प C यानी बार्न्स कोर्ट था।
आइए जानते हैं, 1 करोड़ रुपये का वह कौन सा सवाल था, जिसका जवाब नेहा शाह ने एकदम सही दिया था। हालांकि उन्होंने इसके लिए शो के एक्सपर्ट की मदद ली थी।

सवाल: स्पेस में पहुंचने वाले पहले चीनी कौन थे? जो शेनझोउ स्पेसक्राफ्ट के जरिए गए थे।
इसके जवाब के तौर पर चार विकल्प दिए गए थे
A) नेई हैशर्ग
B) यांग लिवेइ
C) फेइ जुनलोंग
D) जिंग हाइपेंग
इस सवाल का सही जवाब था, बी यानी यांग लिवेइ।

नेहा शाह को इसके अलावा भी एपिसोड में कई कठिन सवालों का सामना करना पड़ा था। जैसे ब्रिटेन में 90 वर्षीय उस महिला का क्या नाम है, जिन्हें क्लीनिकल ट्रायल से अलग कोरोना का टीका लगाया गया है। वह कोविड वैक्सीन हासिल करने वाली दुनिया की पहली शख्सियत हैं। इसका सही जवाब था, विलियम शेक्सपियर। इसके अलावा एक सवाल यह भी था कि माय हर्ट इज बीटिंग गाने को लिखने का क्रेडिट किस कवि को दिया जाता है। यह गाना 1975 में रिलीज हुई मूवी ‘जूली’ का हिस्सा था। इसका सही जवाब है, हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय।



जानें, जीती हुई रकम का क्या करेंगी: मुंबई की रहने वालीं डॉ. नेहा शाह ने ऐसे ही कई कठिन सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपये की रकम अपने नाम की। कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में 1 करोड़ रुपये अपने नाम करने वालीं वह चौथी प्रतिभागी हैं। एक करोड़ रुपये जीतने पर नेहा शाह ने कहा कि यह उनके माता-पिता का आशीर्वाद है कि उन्हें यह रकम मिली है। उनका कहना है कि इस रकम से वह क्लीनिक खोलने का प्लान बना रही हैं।