ट्रेंडिंग यूथ स्लाइडर

10वीं, 12वीं पास के लिए निकली हैं नौकरियां… 15 से 50 हजार तक मिलेगा वेतन…

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में कई पदों पर भर्तियां निकली हैं. चयनित अभ्यर्थियों को विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) स्थित एकीकृत क्षेत्रीय कार्यालय पर तैनात किया जाएगा. इसके लिए मंत्रालय की ओर से 19 नवंबर 2020 को भर्ती विज्ञापन जारी किया गया था.

संविदा पर होंगी नियुक्तियां
पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत मल्टी टास्किंग स्टाफ, क्लर्क (एलडीसी/यूडीसी),लीगल असिस्टेंट और अन्य पदों पर होने वाली भर्तियां संविदा के आधार पर की जाएंगी. यह नियुक्तियां एक साल के लिए होंगी, जिसे बाद में अभ्यर्थियों की कार्यकुशलता और संस्थान की आवश्यकता के आधार पर आगे बढ़ाया जा सकेगा.



अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट moef.gov.in पर विजिट करके दिए गए आवेदन पत्र के जरिये 26 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर भर्तियां
मंत्रालय में 50,000 रुपये प्रतिमाह की सैलेरी पर साइंटिस्ट डी के एक पद पर, साइंटिस्ट सी के दो पदों पर भर्तियां होंगी जिसकी सैलेरी 40,000 रुपये प्रतिमाह निर्धारित है. इसी तरह रिसर्च ऑफिसर (आरओ)/रिसर्च असिस्टेंट (आरए) एक पद पर नियुक्ति होगी, जिसे 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा, वहीं टेक्निकल ऑफिसर (टीओ)/रिसर्च इन्वेस्टीगेटर (आरआई) के 1 पद और एलडीसी/यूडीसी के 1 पद पर नियुक्तियां होंगी, जिन्हें 15,000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा.

यहां मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के 1 पद पर भर्ती होगी, जिसे 15,000 रुपये प्रतिमाह सैलेरी मिलेगी. यहां लीगल असिस्टेंट के 1 पद पर भी नियुक्ति होनी है, 30,000 रुपये प्रतिमाह सैलेरी मिलेगी.

योग्यता
पर्यावरण मंत्रालय में निकली भर्तियों में अभ्यर्थी को एमटीएस पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना चाहिए, वहीं क्लर्क के पदों के लिए 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.



इसी तरह साइंटिस्ट के पदों के लिए पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए. लीगल असिस्टेंट के लिए एलएलबी, टेक्निकल ऑफिसर और रिसर्च ऑफिसर के लिए संबंधित विषय में मास्टर्स की​ डिग्री होनी चाहिए.