देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

होंडा लेकर आ रही नई बाइक… रॉयल एनफील्ड को मिलेगी कड़ी टक्कर…

मोटरसाइकिल की दुनिया एक बड़ी कंपनी होंडा भारत में दोपहिया वाहनों के बाजार में अपनी पैठ बनान के लिए पूरी तरह तैयार दिखाई दे रही है. हाल ही में कंपनी ने हॉर्नेट 2.0 के रूप में CBF 190 के साथ एंट्री-लेवल स्पेस में अपनी जगह बनाने के लिए नजरें गड़ा दी हैं. अब रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा, रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व वाली एंट्री-लेवल क्लासिक मोटरसाइकिल के दायरे में घुसपैठ करने और रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व को कम करने के लिए कमर कस चुकी है.

अभी तक, भारत में 350CC सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड का एक तरफा राज रहा है. हालांकि, क्लासिक लीजेंड्स जावा और बेनेली इम्पीरियल 400 जैसे नए चैलेंजर्स की एंट्री और लोगों द्वारा इन्हें पसंद किया जाना यह दर्शाता है कि 350 सीसी सेगमेंट में भारतीय दोपहिया वाहन के बाजार में बूम आने वाला है.



बता दें कि भारत में होंडा काफी लंबे समय से है. यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है, जो अपने पुराने पार्टनर हीरो मोटोकॉर्प से अलग होने के बाद अकेले ही मार्केट में पैर जमाए हुए है. भारतीय बाजार में इस कंपनी की सफलता, स्कूटर डिवीजन में धाक जमा चुकी एक्टिवा के आसपास केंद्रित रही है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने दोपहिया मार्केट में अपनी तरफ से कई उल्लेखनीय बदलाव किए हैं.

पिछले साल, कंपनी की बड़ी बाइक डिवीजन ‘बिग विंग’ सीबी 300 आर लेकर आई थी. अब हॉर्नेट 2.0 के साथ, कंपनी अपने पोर्टफोलियो में एक नया अध्याय जोड़ने की प्रक्रिया में है.

होंडा ने कहा है कि वह भारत में पसंद किए जाने वाले स्टाइल की मजेदार मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जिसे भारत में बनाया जाएगा. ये बाइक रॉयल एनफील्ड 350s को टक्कर देगी.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम से कंपनी के विस्तार की योजनाओं पर बात करते हुए, होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के चेयरमैन, सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर आत्सुशी ओगाटा ने कहा, ‘हमारे पास उस तरह की भारत में पसंद की जाने वाली मजेदार बाइक नहीं हैं. हमारे पास सीमित मात्रा में भारत में बिकने वाली कई बड़ी बाइक हैं. बेशक, हमें इस तरह की नई कैटेगरी के लिए स्टडी करना चाहिए. जल्द ही आपको इससे संबंधित कुछ नया देखने को मिलेगा.’



ऐसा कहकर उन्होंने भी एक संकेत दिया कि कंपनी भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में कुछ नया लॉन्च करने जा रही है. होंडा की वैश्विक लाइन अप को देखें तो होंडा रीबेल 300cc बाइक रॉयल एनफील्ड्स और जावा के साथ-साथ बेनेली को कड़ी टक्कर देने के लिए फिट बैठती है.

होंडा की पहले से बाजार में मौजूद होंडा सीबी 300 आर में 286 सीसी का इंजन लगा हुआ है. अब एक नई बाइक के आने से बाजार में हलचल बढ़ेगी और होंडा सीबी 300 आर के भारत में निर्माण के लक्ष्य को पूरा करेगी.



अगर आपको यह पता चले कि होंडा इस सेगमेंट में में धमाकेदार एंट्री के लिए एक नई मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, तो हैरान न होना. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि हो गई है कि होंडा सीकेडी रूट का पता लगाएगी ताकि मोटरसाइकिल की कीमत टक्कर देने लायक रह सके. सीकेडी रूट में कंपनी अपने पार्ट्स लाकर यहीं बाइक बनाएगी. इससे यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और बाइक की कीमत भी भारतीय बाजार के अनुकूल रहेगी.

हालांकि, अभी इसके लिए कोई समयरेखा निर्धारित नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद है कि साल 2021 के मध्य तक होंडा इस सेगमेंट में अपनी नई बाइक उतारकर रॉयल एनफील्ड, जावा और बेनेली के लिए चुनौती खड़ा कर देगी.

विज्ञापन

loading…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook