छत्तीसगढ़ व्यापार स्लाइडर

छत्तीसगढ़: लंबी दूरी की बसें शुरू… संभाग स्तरीय रूटों पर नियमित सेवा का इंतजार…

File Photo

अम्बिकापुर: लगातार कई महीने लॉक डाउन में बसों का संचालन बंद था और अनलॉक होने पर भी बसों का संचालन शुरू नहीं हुआ। काफी जद्दोजहद के बाद लंबी दूरी की बसें जरूर शुरू हो गईं हैं पर संभाग स्तरीय रूटों में नियमित बस सेवा शुरू होने का अब भी इंतजार है।

हर रोज लगभग 30 से अधिक बसें अंतर्राज्यीय बस स्टैंड पर पहुंच रही हैं। यात्री कम हैं पर बस स्टैंड में चहल- पहल शुरू हो चुकी है। ऐसे में कोरोना संक्रमण शुरू होने के साथ लाकडाउन के दौरान थोक सब्जी मंडी अंतर्राज्यीय प्रतीक्षा बस स्टैंड में शिफ्ट कर दी गई थी।

काफी दिनों से यहां सब्जी मंडी का संचालन हो रहा है, जहां सुबह से ही भारी भीड़ उमड़ती है।ऐसी स्थिति में अब अंतर्राज्यीय और प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए शुरू हुई बस सेवा से नई परेशानी खड़ी हो गई है। सुबह यहां अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो जाती है। यहां से सब्जी मंडी अन्यत्र हटाने की मांग उठने लगी है ।

गौरतलब है कि रायपुर, बिलासपुर, मनेन्द्रगढ़, चिरमिरी, बनारस, पटना बिहार, रामानुजगंज, जशपुर, रायगढ़ के लिए बसों का संचालन शुरू हो गया है। बसों के संचालन शुरू होने से बिलासपुर रायपुर से आने वाली अधिकांश बसें यहां सुबह छह बजे ही पहुंच जाती है। इसी दौरान सब्जी मंडी में भीड़ शुरू हो जाती है।

दूसरे प्रांतों से सब्जियां लेकर आने वाली गाड़ियां यहां प्रवेश करती हैं और यहां से सब्जियां लेकर भी दूसरे राज्यों के लिए जाती हैं। ऐसे में स्थिति काफी चिंताजनक हो जाती है। बसों के संचालन शुरू होने के बाद अब यहां से सब्जी मंडी हटाया जाना आवश्यक हो गया है।

कोरोना संक्रमण शुरू होने के दौरान शहर के बीचोबीच स्थित कंपनी बाजार में थोक सब्जी मंडी का संचालन हो रहा था,जो चारो ओर रिहायशी क्षेत्रों से घिरा है। इस कारण तत्कालीन कलेक्टर ने सब्जी मंडी को लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सुनसान पड़े प्रतीक्षा बस स्टैंड में शिफ्ट करा दिया था।

अब बसों का संचालन शुरू होने के बाद सब्जी मंडी को ज्यादा दिन यहां संचालित कराना आसान नहीं होगा फिलहाल लंबी रूटों की बसें शुरू हुई है। आने वाले दिनों में संभाग में जिले के विभिन्न रूटों में चलने वाली बसें शुरू हुई तो भारी भीड़ बढ़ेगी। इस बस स्टैंड में हर रोज लगभग चार सौ बसें विभिन्न क्षेत्रों से आती और जाती हैं।

विज्ञापन

loading…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook