टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग देश -विदेश यूथ स्लाइडर

आपके फोन में हैं PUBG समेत BAN ऐप तो तुरंत करें डिलीट वरना होगा ये बड़ा नुकसान…

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पबजी समेत 118 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध (Chinese Apps Banned) लगा दिया है. इससे पहले भी सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने टिकटॉक (TikTok), हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज समेत चीन के 59 ऐप पर रोक लगा दी थी.

मंत्रालय ने बुधवार को पबजी (PubG) समेत 118 चीनी ऐप्स पर बैन लगाते हुए कहा कि संप्रभु शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा-69A के तहत पर प्रतिबंध लगाया गया है. अब इन ऐप्‍स का इस्‍तेमाल गैरकानूनी हो गया है. ऐसे में अगर आपके मोबाइल फोन में प्रतिबंधित ऐप्‍स हैं तो तुरंत डिलीट (Delete) कर दें वरना आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.



फोन में मौजूद रहेंगे प्रतिबंधित ऐप्‍स, खुद करना होगा डिलीट
तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है कि बैन होने के बाद भी ये ऐप्‍स आपके फोन में मौजूद रहेंगे. इसलिए आपको इन्‍हें खुद ही डिलीट करना है. पहले भी देखा गया था कि जब टिकटॉक पर रोक लगाई गई तो कुछ लोगों ने इसे इस्‍तेमाल करने के लिए अलग-अलग जुगाड़ ढूंढ लिए थे.

कोई इसे APK फाइल से डाउनलोड कर रहा था तो कोई VPN के जरिये ऐप को एक्सेस करने की कोशिश कर रहा था. हालांकि, लेकिन ज्‍यादातर तरीके काम नहीं कर रहे थे. इसी बीच वाट्सऐप पर एक apk फाइल का लिंक वायरल हुआ, जिससे टिकटॉक डाउनलोड हो रहा था.

ऐसे आसानी से स्‍मार्टफोन में डाला जा सकता है वायरस
वाट्सऐप पर वायरल हुई फाइल पर क्लिक करते ही unknown ऐप को इंस्टॉल करने की परमिशन मांगी जाती थी. इसके बाद परमिशन मिलने पर टिकटॉक को इंस्टॉल करने का ऑप्शन मिल जाता था और ऐप आसानी से फोन में काम करने लगता था. इस तरीके से प्रतिबंधित ऐप्‍स का इस्‍तेमाल करना बड़े खतरे को बुलावा देना है.

बता दें कि जब भी कोई फाइल ऑफिशियली मौजूद नहीं होती है और उसकी apk फाइल का इस्तेमाल किया जाता है तो ये पता नहीं लग पाता कि उसमें क्या मॉडिफिकेशंस किए गए हैं. साफ है कि इससे फोन में आसानी से वायरस घुस सकते हैं, जिससे यूजर का प्राइवेट डाटा चोरी किया जा सकता है.

विज्ञापन

loading…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook