देश -विदेश स्लाइडर

सावधान! लीक हुआ रेलयात्री के 7 लाख यूजर्स का डेटा… सार्वजनिक हुई डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी…

RailYatri के सर्वर में सेंध लगने की खबर सामने आई है। एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रेलयात्री ने अनसिक्योर सर्वर पर लोगों का डेटा रखा हुआ था जिसका फायदा उठाकर हैकर्स ने इस घटना को अंजाम दिया है।

The Next Web की रिपोर्ट के अनुसार Safety Detectives नाम की सिक्योरिटी फर्म ने बताया है कि रेलयात्री के सर्वर से 7 लाख से अधिक पैसेंजर्स की निजी जानकारी लीक हुई है जिनमें पेमेंट डिटेल से लेकर नाम और टिकट बुकिंग डिटेल्स जैसी जानकारियां शामिल हैं। इस डेटा लीक में पैसेंजर्स के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी भी लीक होने का दावा किया गया है।

इस तरह का डेटा हुआ लीक

लीक हुए डेटा में टिकट बुक करने वालों की लोकेशन, यूपीआई आईडी, पेमेंट लॉगिन, बस बुकिंग, ई-मेल एड्रेस, नाम और कॉन्टेक्ट नंबर्स जैसी जानकारियां शामिल हैं।

लीक हुए डेटा का साइज 43 जीबी

सिक्योरिटी फर्म का दावा है कि रेलयात्री ने अनएंक्रिप्टेड और बिना पासवर्ड वाले सर्वर पर यूजर्स का डेटा रखा था जिसका साइज लगभग 43 जीबी है। इनमें अधिकतर डेटा भारतीय लोगों का ही है। हालांकि इस रिपोर्ट पर रेलयात्री ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन सर्वर को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

विज्ञापन

loading…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook