क्राइम छत्तीसगढ़ स्लाइडर

कृषि विभाग के उड़नदस्ते टीम की छापामार कार्रवाई… दवाई दुकान से एक्सपायरी डेट की कीटनाशक जब्त… लाइसेंस निरस्त करने नोटिस…

बलौदाबाजार. कृषि विभाग की उड़नदस्ता टीम ने आज कसडोल विकासखण्ड के ग्राम नरधा साईं कृषि सेवा केंद्र में छापेमार कार्रवाई की। दुकान में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई के साथ कई अनियमितताएं प्रकाश में आईं। एक्सपायरी दवाइयां बरामद करने के साथ ही दुकान मालिक को लाइसेन्स निरस्तीकरण के लिए नोटिस थमाया गया है।

गौरतलब है कि मानसूनी हवाओं की अनुकूल दशा और अच्छी बारिश के कारण कृषि कार्य तेजी से चल रहे है। खेती के लिए आदान सामग्री का बाजार भी उछाल मार रहा है। ऐसी हालत में किसानों की मजबूरी का फायदा उठाने कुछ अनैतिक किस्म के व्यापारी भी सक्रिय हो गए हैं। लेकिन उनके इस तरह के गलत मंसूबों को पूरा नहीं होने देने के लिए किसानों के हित मे कृषि विभाग ने भी कमर कस ली है।



कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देश पर जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय उड़नदस्ते टीम को अलर्ट मोड़ में कर दिया गया है। इस क्रम में उप संचालक कृषि श्री वी.पी.चौबे के नेतृत्व में उड़नदस्ते ने शनिवार को ग्राम नरधा विकासखण्ड कसडोल स्थित साईं कृषि सेवा केंद्र में दबिश दी। निरीक्षण के दौरान दुकान में किसान ई-स्टोर में स्टॉक बुक, निर्धारित प्रपत्र में बिल बुक तथा डिस्प्ले बोर्ड प्रदर्शित होना नहीं पाया गया। एक्सपायरी किस्म की दवाइयां भी दुकान में बेचने के लिए रखी हुई पाई गई।

जो कि कीटनाशक अधिनियम 1968 की प्रावधानों का खुला उल्लंघन है। दुकान मालिक को नोटिस देकर 3 दिवस में जवाब तलब किया गया है। अन्यथा एकतरफा कठोर कार्रवाई की जाएगी। उड़नदस्ता टीम में सहायक संचालक कृषि श्री एस एस पैकरा, एसडीओ कृषि जय इंद्र कंवर, कीटनाशक निरीक्षक एमके पैकरा, एडीओ पी.के घृतलहरे, आरएईओ बी प्रजापति शामिल थे।

error: Content is protected !!