टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार

Jio VS Airtel: जानें 401 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में कौन बेहतर?

रिलायंस जियो ने बीते सोमवार को 401 रुपये वाले नए प्रीपेड प्लान को पेश किया. इसमें Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन ग्राहकों को मिलेगा. ऐसा ही प्लान 401 रुपये वाला कुछ समय पहले एयरटेल ने भी पेश किया था. आपको बता दें 1 साल के Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन की खुद की कीमत 399 रुपये है. आइए समझते दोनों में अंतर.

रिलायंस जियो के नए 401 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में 1 साल के लिए फ्री Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन के अलावा ग्राहकों को रोज 3GB हाई स्पीड डेटा, जियो टू जियो अनलिमिटेड कॉल्स, जियो टू नॉन जियो कॉलिंग के लिए 1000 मिनट्स और 100 SMS दिए जा रहे हैं. इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है. साथ ही जियो ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी ग्राहकों को मिलेगा.



अब अगर एयरटेल के 401 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें 1 साल के लिए फ्री Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन के अलावा केवल 3GB डेटा दिया जा रहा है. इसकी वैलिडिटी 28 दिन की है. यानी यहां SMS या कॉलिंग के फायदे ग्राहकों को नहीं दिए जा रहे हैं.

Airtel के प्लान में जियो के मुकाबले एक फायदा जरूर है. वो ये है कि Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन की वैलिडिटी 365 दिन ही मिलेगी. दरअसल जियो के प्लान में भी इस सब्सक्रिप्शन को 1 साल के लिए फ्री दिया जा रहा है, लेकिन इसे एक्टिव रखने के लिए आपको किसी ना किसी बेस प्लान से रिचार्ज करना जरूरी है. वरना 28 दिन की वैलिडिटी के बाद सब्सक्रिप्शन भी बंद हो जाएगा. एयरटेल के साथ ये स्थिति नहीं है.



एयरटेल इस मामले जियो से कुछ बेहतर है, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि कंपनी के 401 रुपये वाले प्लान में केवल 3GB डेटा ही दिया जा रहा है. वहीं, जियो के 401 रुपये वाले प्लान में आप Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन के अलावा कॉलिंग, डेटा और SMS तीनों का ही लाभ ले पाएंगे. ऐसे में ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी प्लान खरीद सकते हैं.

जियो द्वारा 401 रुपये वाले प्लान के अलावा Disney+ Hotstar VIP का फ्री सब्सक्रिप्शन 2,599 रुपये, 612 रुपये और 1,208 रुपये, 1,206 रुपये और 1,004 रुपये वाले प्लान में भी दिया जा रहा है.