छत्तीसगढ़ स्लाइडर

छत्तीसगढ़: सीएम भूपेश बघेल जवानों के बीच बढ़ती हिंसक घटनाओं को लेकर चिंतित…मानसिक तनाव दूर करने सुझाए कई उपाय…DGP को दिए ये निर्देश…

file photo

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जवानों के बीच बढ़ती हिंसक घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने जवानों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश पुलिस महानिदेशक को दिए हैं।

सीएम श्री बघेल ने कहा है कि कई बार सुरक्षा बलों के जवानों में तनाव के कारण मामूली बातों पर आपसी विवाद के कारण हिंसक घटनाएं हो जाती हैं, जिसके लिए उनके घर वालों को पूरी जिंदगी पछताना पड़ता है जो गंभीर चिंता का विषय है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जवानों को विषम और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करना पड़ता है। जवानों में काम का बोझ, परिजनों से दूरी और मनोरंजन का अभाव, तनाव और अवसाद पैदा करने का कारण बनते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि जवानों के लिए कार्य स्थल पर अनुकूल वातावरण बने।



तनाव ग्रस्त जवानों की मनोवैज्ञानिकों की मदद से नियमित रूप से कॉउंसलिंग की जाए। जवानों के लिए योग, खेल गतिविधियां और मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाए, जिससे उनका मानसिक तनाव दूर हो सके।

उन्होंने कहा कि जवानों को छुट्टी देने की प्रक्रिया को भी सरल बनाना जरूरी है। जवानों की यूनिटों में ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करे कि उन्हें घर जैसा वातावरण लगे और वे अकेलापन महसूस न करें। जवानों के मेडिकल चेकअप की व्यवस्था भी समय-समय की जाए।