Breaking News ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

लंबे लाकडाउन के बाद सफर की तैयारियां कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर…नहीं तो इन कोचों में आपको प्रवेश भी नहीं मिलेगा…

भारत सरकार एक मई 2020 से कई सारी श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है ताकि मजदूरों को उनके घर पहुंचाया जा सके। वहीं दूसरी तरफ पीयूष गोयल के नेतृत्व में श्रमिक ट्रेन के अलावा 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेन भी चलाई जा रही हैं।

हाल ही में भारत सरकार ने एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाने का भी निर्णय लिया है। देश में कोरोना वायरस के कारण लंबे समय तक ट्रेन का परिचालन पूरी तरह से बंद था. अब जब ट्रेन एक बार फिर से शुरू हुई हैं तो सरकार ने इस बार स्पेशल एसी ट्रेन के बुकिंग सहित आरएसी और वेटिंग लिस्ट के नियमों में बदलाव किए हैं।



आपको बता दें कि अब इन पंद्रह जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेन में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को बढ़ाकर 30 दिन का कर दिया गया है। सरकार ने स्पेशल एसी ट्रेन में एक बहुत बड़ा बदलाव तत्काल बुकिंग को लेकर किया है. अगर आप स्पेशल एसी ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एसी ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग की सुविधा नहीं होगी।

इस बात का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा कि अगर आप का टिकट कंफर्म नहीं है और आपका नाम वेटिंग लिस्ट में है तो आप स्पेशल एसी ट्रेन में चढ़ नहीं सकते। इन विशेष ट्रेनों के टिकटों को केवल कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों के माध्यम से बुक किया जा सकता है, या फिर यात्री टिकट सुविधा केंद्र जिनके पास लाइसेंस होगा वहीं से बुक किया जा सकेगा।