Breaking News ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान…20 करोड़ महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 500 रुपये…

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार दोपहर को एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया, जिसके जरिए अलग-अलग तरीके से आम लोगों को मदद पहुंचाई जाएगी। सरकार की ओर से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने की मदद दी जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि जिन भी महिलाओं का प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के तहत बैंक खाता है, ऐसी करीब 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने की मदद की जाएगी. ये राशि हर महीने सीधे इन महिलाओं के बैंक खाते में डाल दी जाएगी।
इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश के 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ्त में सिलेंडर की व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि उज्जवला योजना के तहत 8.5 करोड़ महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन खोले गए थे, अब इन्हें ही अगले तीन महीने तक फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे।

कोरोना वायरस को लेकर किए गए ऐलान में देश के सभी लोगों के लिए अनाज की व्यवस्था भी की गई है। प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेंगे। इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा। इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है, ये सभी मुफ्त मिलेगा।

इसके साथ वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा।

Add Comment

Click here to post a comment