Breaking News ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

घबराएं नहीं… जानें 21 दिनों के लॉकडाउन में क्या खुलेगा… क्या बंद रहेगा…

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरा देश मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए लॉकडाउन रहेगा. अब ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि इस दौरान कौन सी सेवाएं मिलेंगी और कौन सी नहीं.

पीएम मोदी ने खुद कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जरूरी सेवाएं और दवाएं मिलती रहेंगी. गृह मंत्रालय ने भी इसके लेकर एक गाइडलाइन जारी की है.

क्या-क्या रहेगा बंद

– सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे.

– रेल, हवाई और रोडवेज की सेवा नहीं मिलेगी. सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे.

-सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे. सभी रेस्टोरेंट, दुकानें बंद रहेंगी. जिम, होटल, मोटल, धार्मिक स्थल, सभी शिक्षण संस्थान भी बंद रहेंगे.

– अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं मिलेगी.

— सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम, साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे.

लॉकडाउन के दौरान ये दफ्तर और सेवा मिलती रहेगी

– डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां खुली रहेंगी.

– सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी.

– बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे.

– प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया.

– इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी.

– ई-कॉमर्स के जरिए दवा, मेडिकल उपरकरण की डिलवरी जारी रहेगी.

– पेट्रोल पंप, एलपीजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे.

-प्राइवेट सिक्टोरिटी सर्विस भी मिलती रहेगी.

– अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे.

क्या कहा पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि घर में रहें और एक ही काम करें कि अपने घर में रहें. आज के फैसले ने, देशव्यापी लॉकडाउन ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, कोरोना वायरस की संक्रमण सायकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.